सोयाबीन की सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होती है। सोयाबीन हेल्दी लाइफ के लिए जरुरी है। मेरे घरमें यह सब्जी सबको बहुत ही ज्यादा पसंद है । सोयाबीन में बहुत मात्रा में प्रोटीन होता है ,जो शरीर के लिए उपयोगी होता है ।बच्चोंको सोयाबीन की सब्जी जरूर खिलाए । बच्चोंका शारीरिक विकास अच्छा होता है । सोयाबीन को नूट्रेला (nutrela ki sabji ) भी कहते है ।तो चलिए आज हम नये तरीकेसे चटपटी , स्वादिष्ट सोयाबीन की सब्जी रेसिपी बनाते है ।

सोयाबीन की सब्जी के लिए आवश्यक सामग्री

सोयाबीन                 :  150g
सुका खोबरा            :  50g  (मसाला बनाने के लिए स्लाइट में कटा हुआ )
प्याज                       :  1  (मसाला बनाने के लिए स्लाइट में कटा हुआ )
प्याज                       :  1  (बारीक़ कटा हुआ )
जीरा                        :  1 टेबलस्पून
टमाटर                    :  1 (टमाटर प्युरी )
लहसुन                    :  7 – 8
हल्दी                       :  1 \ 2  टेबलपून
गरम मसाला           :  2  टेबलपून
कश्मीरी लाल मिर्च  :  3 टेबलस्पून
नमक                     :  स्वादानुसार
पानी                      :  आवश्यकता नुसार
तेल                        :  आवश्यकता  नुसार
हरा धनिया

सब्जी बनाने की विधि

सोयाबीन की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को १ \ २ घंटे के लिए पानी में भिगो कर एक तरफ  रख दें ।
सोयाबीन सब्जी के लिए मसाला बनाने के लिए पैन या कड़ाई में १ टेबलपून तेल गरम कर लें । तेल गरम हो जाये तो उसमें सुखा खोबरा और स्लाइट में कटे हुआ प्याज डेल और सुनहरा हो जाये तब तक भून लें । यह मिश्रण ठंडा होने दें ।

मिक्सर ग्रान्डर में भुना हुआ खोबरा , प्याज और लहसुन ,हरा धनिया डालकर ,इन सबको पीस ले ।  ( पिसते समय आवश्यक हो तो पानी भी मिला सकते है ।) अब मसाला तैयार हो गया ।
भीगे हुये सोयाबीन से पानी निचोड़ लें । सोयाबीन को इस तरह निचोड़े की उसमे पानी ना रहे ।
एक एक सोयाबीन को 2 हिस्सों में काट लेगें । सभी सोयाबीन हिस्सों में काट लें ।

सोयाबीन तलने के लिए कड़ाई में उपयुक्त मात्रा में तेल लें और सभी सोयाबीन एकसाथ तल लें ।तलते  समय गैस की आंच कम रखते हुऐ अच्छेसे तल लें ।  (तलने के बाद सोयाबीन की मात्रा हमें थोड़ी कम लगेगी ) तलने के बाद सोयाबीन को टिशू पेपर पर निकले । ताकी उसमें का एक्स्ट्रा तेल निकल जाए ।

सब्जी बनाने के लिए अब उसी कड़ाई में २ टेबलस्पून तेल लें । अब तेल कम ही लें क्योंकी , सोयाबीन तले हुवे है । तो तेल कम ही लगेगा ।
तेल गरम हो जाने के बाद जीरा डालें । जीरा चटकतेही प्याज (बारीक़ कटा हुआ ) डालकर सुनेहरा होने तक भून लें । प्याज सुनेहरा हो जाये तो इसमें पिसा हुआ टमाटर (टमाटर  प्युरी ) डालें । और २ मिनिट चम्मच चलायेंगे । प्याज , टमाटर अच्छसे भूनने के बाद इसमें हल्दी ,गरम मसाला , कश्मीरी लाल मिर्च पावडर डाल दें।

इन्हे सॉफ्ट होने तक भून लें । अब हम तले हुवे सोयाबीन डाल लेते है । स्वादानुसार नमक डालें और जो मसाला  बनाया था ,वह डालें  (खोबरा अदि का ) और सभी को अच्छसे मिला लें । आवश्यक मात्रा में पानी डालकर चम्मच चला लें । और २ मिनिट के लिए कड़ाई का ढक्कण लगाकर सब्जी पकने दें । गैस की आँच बंद कर दें । गरम गरम सोयाबीन की सब्जी खाने के लिए एक दम तैयार है । सोयाबीन की सब्जी को  ताज़ा धनिया के साथ गार्निश करे । सोयाबीन की सब्जी रोटी या  पराठे के साथ परोस सकते है ।

सुझाव

सोयाबीन से पानी निचोड़ ने के लिए कपड़ा इस्तेमाल करें , कपडे पर भिगोये हुवे सोयाबीन डालकर दबा लें , ताकी सोयाबीन से पानी अच्छसे निकल जाये और सोयाबीन में मसाला अदंरतक पोहचेगा । पानी की मात्रा ग्रेवी के अनुसार कम – ज्यादा का लें ।